कर्नाटक हाईकोर्ट ने राज्य को निर्देश दिया है कि 24 दिसंबर को श्रीरंगपट्टनम में कथित तौर पर मुस्लिम महिलाओं का अपमान करने वाले अपने भाषण के लिए RSS नेता कल्लाडका प्रभाकर भट्ट के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई न की जाए।

भट्ट की याचिका पर सुनवाई करने वाली न्यायमूर्ति राजेश राय की अवकाश पीठ ने गुरुवार को मामले में राज्य और शिकायतकर्ता को नोटिस जारी किया और राज्य लोक अभियोजक को सुनवाई की अगली तारीख तक दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने का निर्देश दिया। इसलिए मामले में भट की गिरफ्तारी रुकी हुई है।

भट की ओर से पेश हुए वरिष्ठ वकील अरुण श्याम ने दलील दी कि मामला राजनीति से प्रेरित था और RSS नेता ने केवल वही तथ्य बताए थे जो बोलने के अधिकार के तहत संरक्षित थे।

एक सामाजिक कार्यकर्ता नजमा नजीर ने शिकायत दर्ज कराई थी और श्रीरंगपट्टनम पुलिस ने भट पर धारा 354 (महिला की शील भंग करने के इरादे से हमला या आपराधिक बल), 294 (सार्वजनिक स्थान पर अश्लील शब्द बोलने से संबंधित) 509 (किसी महिला की गरिमा का अपमान करने के इरादे से शब्द, इशारा या कृत्य), 153A (धर्म के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना), 295 (किसी भी वर्ग के धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाना या अपवित्र करना), 295A (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, जिसका उद्देश्य किसी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना है), भारतीय दंड संहिता की धारा 298 (जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाना) के तहत मामला दर्ज किया था।

इस बीच, मांड्या में तृतीय अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने भट की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में उनकी दलील के बाद श्रीरंगपटना मामले में उन्हें जमानत दे दी।

5 अप्रैल, 2022 को भट्ट की कार्डियोवस्कुलर सर्जरी हुई। इसलिए याचिकाकर्ता के इस तर्क में दम है कि वह हृदय संबंधी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित है, सत्र न्यायालय ने नोट किया और सुप्रीम कोर्ट के पहले के फैसलों का हवाला देते हुए भट्ट को अग्रिम जमानत दे दी।

उन्हें 2 लाख रुपये का निजी बांड और इतनी ही राशि की जमानत राशि जमा करने का निर्देश दिया गया था।

हालाँकि, सत्र न्यायालय ने स्पष्ट किया कि “जांचकर्ता CrPC के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत उससे पूछताछ करने के लिए स्वतंत्र है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page