हमारे बारह’ 7 जून को स्क्रीन पर आने के लिए पूरी तरह तैयार थी, लेकिन इसी बीच फिल्म को लेकर विवादों की झड़ी लग गई और यही वजह है कि बॉम्बे हाईकोर्ट ने अन्नू कपूर की फिल्म ‘हमारे बारह’ की रिलीज पर रोक लगा दी है। इसके निर्माताओं को 14 जून, 2024 तक इसकी रिलीज स्थगित करने का निर्देश दिया है।

न्यायालय का यह निर्देश कई घटनाओं के बाद आया है, जिसमें मुख्य अभिनेता अन्नू कपूर की महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात भी शामिल है। उनका दावा था कि उन्हें फोन कॉल के माध्यम से कथित तौर पर जान से मारने की धमकी दी गई थी।

कोर्ट में कही गई बातें
अजहर तंबोली द्वारा दायर याचिका से कानूनी हस्तक्षेप की शुरुआत हुई है, जिसका प्रतिनिधित्व वकील मयूर खांडेपारकर, अनीसा चीमा और रेखा मुसले कर रहे हैं। याचिका में फिल्म की विषय-वस्तु को चुनौती दी गई है, जिसमें इस्लामी भावनाओं और कुरान का गलत प्रतिनिधित्व करने का आरोप लगाया गया है।

खांडेपारकर ने विशेष रूप से फिल्म के ट्रेलर और प्रचार से जुड़ी अन्य चीजों में दिखाए गए आपत्तिजनक संवादों को उजागर किया, तथा इसके यू/ए प्रमाणन की उपयुक्तता के विरुद्ध तर्क दिया। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) का प्रतिनिधित्व करने वाले अधिवक्ता अद्वैत सेठना ने इन दावों का खंडन करते हुए कहा कि फिल्म की सीबीएफसी समिति द्वारा जांच की गई थी, जिसने प्रमाणन देने से पहले कुछ कई सीन को एडिट करने के लिए कहा था। हालांकि, सेठना ने सीबीएफसी के अधिकार क्षेत्र की सीमाओं को स्वीकार करते हुए कहा कि यह फिल्मों को नियंत्रित तो करता है, लेकिन ट्रेलर और प्रचार पर इसका नियंत्रण नहीं है।

10 जून को होगी सुनवाई
चल रही बहस के जवाब में मामले की अध्यक्षता कर रही पीठ ने आगे विचार-विमर्श को आवश्यक समझा और सुनवाई को 10 जून तक के लिए स्थगित कर दिया। अदालत ने फिल्म निर्माताओं और याचिकाकर्ताओं दोनों को किसी भी अतिरिक्त चिंता को संबोधित करने की स्वतंत्रता दी।अन्नू कपूर ने दुख जताते हुए कहा,’यह एक गंभीर मामला है।

फिल्म को 7 जून को दुनिया भर में रिलीज किया जाना था। हमारे सभी वितरक समझौतों पर हस्ताक्षर हो चुके थे और वितरकों को सभी भुगतान किए जा चुके थे। स्क्रीनिंग पूरी हो चुकी थी और सब कुछ फाइनल हो चुका था। अब, हमें अपनी पूरी जमा पूंजी दांव पर लगाकर हर जगह रिलीज रोकनी पड़ेगी। हमारा पक्ष सुने बिना या फिल्म देखे बिना, 7 जून को रिलीज होने से कुछ दिन पहले ही इसे रोक दिया गया है।’

कैसी है ‘हमारे बारह’ की कहानी
‘हमारे बारह’ एक मार्मिक कथा के इर्द-गिर्द घूमती है, जो मंजूर अली खान संजरी पर केंद्रित है। एक ऐसा किरदार जो प्रसव के दौरान अपनी पहली पत्नी को खोने के बावजूद, अपनी दूसरी पत्नी के साथ अपने परिवार का विस्तार करता है, जो अब अपने छठे बच्चे की उम्मीद कर रहा है।

जब चिकित्सा विशेषज्ञ उसकी गर्भावस्था से जुड़े जोखिमों के बारे में चेतावनी देते हैं, तो खान गर्भपात के विचार का दृढ़ता से विरोध करता है। कहानी तब एक दिलचस्प मोड़ लेती है जब खान की बेटी अल्फिया अपनी सौतेली मां की जान बचाने के लिए कानूनी हस्तक्षेप की मांग करते हुए मामले को अदालत में ले जाती है।

फिल्म पारिवारिक गतिशीलता की जटिलताओं में उतरती है और समाज में व्याप्त पितृसत्तात्मक मानदंडों का सामना करती है। बीरेंद्र भगत, रवि एस गुप्ता, संजय नागपाल और शिव बालक सिंह द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित और कमल चंद्रा द्वारा निर्देशित, ‘हमारे बारह’ की पटकथा राजन अग्रवाल ने लिखी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page