जो भी श्रद्धालु महाकाल के दर्शन करने उज्जैन आता है. वह महाकाल का लड्डू प्रसाद ले जाना नहीं भूलता है. लेकिन, कुछ समय से लडू प्रसाद के पैकेट को लेकर विवाद खड़ा हो गया था. अब श्रद्धांलू काफी खुश है. क्योंकि लड्डू प्रसाद के पैकेट का डिज़ाइन बदल दिया है. महाकाल मंदिर समिति की बैठक में लड्डू प्रसाद के पैकेट के नए डिज़ाइन को मंज़ूरी दे दी गई. यह फैसला मंदिर समिति इंदौर हाईकोर्ट में दायर एक याचिका के बाद लेना पड़ा.

एडवोकेट अभीष्ट मिश्र ने लोकल 18 से कहा कि अपने मुवक्किलों और साधु संतो से बात करके इंदौर हाइकोर्ट की युगल पीठ में याचिका लगाई थी. इस मामले में 24 अप्रैल को कोर्ट ने मंदिर प्रशासन को 90 दिन में समस्या का समाधान के निर्देश दिए थे. इसके बावजूद भी फोटो नहीं हटाने पर वकील ने कोर्ट के अवमानना का केस लगने की चेतावनी दी थी. नतीजतन एक सप्ताह पहले मंदिर प्रबंध समिति ने पैकेट पर से पुराने फोटो को हटाने का निर्णय लेकर नए पैकेट बनवा दिए. उन्होंने बताया कि भले समय लगा लेकिन मंदिर के लडू प्रसाद के पैकेट से शिखर और ॐ का फोटो हट गया. जिससे वो काफ़ी ख़ुश है उन्होंने मंदिर समिति और हाई कोर्ट को धन्यवाद दिया.

श्रद्धांलु मे खुशी कि लहर 
श्रद्धांलु डॉ. कवर सिंह ने लोकल 18 से कहा कि मैं कई सालो से मे भगवान महाकाल के दरबार आता हूं. बाबा के दर्शन कर आर्शीवाद लेता हूं. मैं जितनी बार महाकाल के दर्शन करने आता हूं. उतनी बार यहां का लड्डू प्रसाद ले जाना नहीं भूलता हूं. मेरे साथी व परिवार के सदस्य किसी कारण से  नहीं  आ पाते है. उन्हें महाकाल का लड्डू प्रसाद ले जाकर देता हूं. उनके चेहरे पर ख़ुशी से मुस्कान आ जाती है.अभी. मंदिर समिति ने महाकाल के लडू प्रसाद के पैकेट के ऊपर बदलाव किया. जिससे हम काफी ख़ुश है.पहले प्रसाद का पैकेट डस्टबिन मे जाता था. मंदिर के पैकेट के ऊपर महाकाल का शिकर और ॐ लिखें होने से आस्था के साथ खिलवाड़ होता था. अब यह बहुत अच्छा हुआ. की प्रसाद का पैकेट चेंज हो गया है.

चिन्ह और फोटो हटाया
श्रद्धांलू कपिल ने बताया कि पहले और अब के लड्डू प्रसाद के पैकेट मे यह अंतर बहुत अच्छा है. क्योंकि वैसेटेज चीज को हम हमेशा कचरे के डिब्बे मे डाल देते थे. लेकिन मंदिर समिति ने प्रसाद के पैकेट से यह चिन्ह और फोटो हटाया है. जो बहुत अच्छी बात है. यह बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था. अब किन्तु यह हुआ है. अच्छी बात है. हम काफ़ी ख़ुश है.

फाइव स्टार हाइजिन रेटिंग
महाकाल के लड्‌डू प्रसादी यूनिट को हाइजिन रेटिंग में FSSAI की ओर से फाइव स्टार रेटिंग मिली हुई है. मंदिर समिति के मुताबिक देश के चुनिंदा मंदिरों को ही ऐसी रेटिंग मिली है. महाकाल के लड्‌डू प्रसाद तैयार करने के लिए सभी खाद्य सामग्री को पूरी आदर्श स्थिति में खरीदा जाता है. इसके साथ ही कर्मचारियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाता है.

विदेशों में भी है लड्डू प्रसाद की डिमांड
महाकाल मंदिर समिति की ओर से श्रद्धालुओं को शुद्ध घी और बेसन से निर्मित भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद बेचा जाता है. इसकी डिमांड न सिर्फ देश में, बल्कि विदेशों में भी है. मंदिर समिति रोजाना 50 से 60 क्विंटल प्रसाद लड्डू बनवाती है. त्योहार के दिनों में इसकी खपत और बढ़ जाती है. यह लड्डू प्रसाद 100 ग्राम, 200 ग्राम, 500 ग्राम और एक किलो के पैकेट में उपलब्ध रहता है. भगवान महाकाल का लड्डू प्रसाद 400 रुपए किलो मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page