जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख हाईाकेर्ट ने जूनियर असिस्टेंट, स्टेनो टाइपिस्ट, सिस्टम असिस्टेंट और सिस्टम ऑफिसर पदों पर भर्ती निकाली है. इन पदों पर 283 वैकेंसी है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 अक्टूबर तक किया जा सकता है. आवेदन जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख हाईकोर्ट की वेबसाइट https://ibtexamination.com/ पर जाकर करना है. नोटिफिकेशन में कहा गया है कि हाईकोर्ट आवश्यकता अनुसार रिक्त पदों की संख्या घटा और बढ़ा सकता है.

जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख हाईकोर्ट में निकली भर्ती के लिए आवेदन सिर्फ जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख के स्थानीय उम्मीदवार ही कर सकते हैं. इस संबंध में डिटेल जानकारी भर्ती नोटिफिकेशन में मिलेगी.

जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख हाईकोर्ट में वैकेंसी
जूनियर असिस्टेंट- 207 पद
स्टेनो टाइपिस्ट- 71 पद
सिस्टम ऑफिसर-1 पद
सिस्टम असिस्टेंट-4 पद

शैक्षिक योग्यता
जूनियर असिस्टेंट-
 किसी भी विषय में ग्रेजुएशन और कंप्यूटर अप्लीकेशन सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहिए.
स्टेनो टाइपिस्ट- ग्रेजुएशन करने के साथ शॉर्टहैंड में डिप्लोमा किया होना चाहिए. साथ में कंप्यूटर पर 60 शब्द प्रति मिनट स्पीड से टाइपिंग आनी चाहिए.
सिस्टम ऑफिसर-एमसीए या कंप्यूटर साइंस/कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बीई/बीटेक 60 फीसदी अंक से पास किया होना चाहिए.
सिस्टम असिस्टेंट- 60 फीसदी अंकों के साथ बीसीए किया होना चाहिए. या बीएससी के साथ एक साल का पीजी डिप्लोमा कंप्यूटर साइंस/अप्लीकेशन किया होना चाहिए.

कितनी है उम्र सीमा
इस भर्ती के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 साल है. अधिकतम उम्र सीमा ओपन मेरिट उम्मीदवारों के लिए 40 साल, रिजर्व कैटेगरी उम्मीदवारों के लिए 43 साल और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 42 साल है. जबकि, एक्स सर्विसमैन के लिए 48 साल और सरकारी कर्मचारियों के लिए 40 साल है.

अप्लीकेशन फीस
जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख हाईकोर्ट के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page